एक बार फ‍िर गैस स‍िलेंडर की कीमत में भारी बढ़ोतरी, जानिए कितना महंगा हुआ एलपीजी

सरकार लोगों के लिए काफी सुख सुविधाएं दे रहा है लेकिन जहां सुख सुविधाएं दे रहा है वहां पर कुछ लोगों को परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है क्योंकि बहुत से ऐसे लोग हैं जिनका आमदनी बहुत ज्यादा है जिससे वह महंगाई में भी अपने परिवार का पालन पोषण सही ढंग से करते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनका आमदनी बहुत कम है और वह अपने परिवार को किसी तरह गुजर बसर करते हैं ऐसे में अगर सरकार महंगाई का रास्ता चुनता है तो बहुत से लोग हैं जिन्हें परेशानियों का सामना करना आ सकता है। क्योंकि अगर एक गरीब परिवार में 10 लोग रहता है तो वहां पर खाना भी अधिक बनता है ऐसे में अगर गैस सिलेंडर का भाव दिन प्रतिदिन बढ़ता चला गया तो गरीबों के घर में चूल्हा जलना बंद हो जाएगा।

6 अक्टूबर से घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में हुई बढ़ोतरी

जैसा कि हम सभी जानते हैं आजकल गरीब हो या अमीर सबके घरों में गैस चूल्हे पर खाना बनाया जाता है। लेकीन आम जनता पर एक बार फिर महंगाई की मार पड़ी है। जानकारी के लिए आपको बता दे की बुधवार को रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में भारी इजाफा हुआ है। जिसके कारण लोग काफी परेशान हो रहे हैं। आपको बता देगी तेल कंपनियों ने 14.2 किलो के घरेलू गैस सिलेंडर को 50 रुपये महंगा कर दिया है। वैसे तो हर जगह गैस सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी की गई है लेकिन दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 1003 रुपये से बढ़कर 1053 रुपये हो गई है। घरेलू गैस सिलेंडर का कीमत बुधवार से लागू किया गया है। इतना ही नहीं जो लोग 5 किलो का घरेलू गैस सिलेंडर का उपयोग करते हैं उनके लिए भी उसे भर पाना बहुत मुश्किल की बात है क्योंकि 5 किलो के गैस सिलेंडर की कीमतों में ₹18 की बढ़ोतरी किया गया है जो आम जनता पर भारी पड़ने वाला है। नई दरें आज यानी 6 अक्टूबर से प्रभावी हैं। ऑयल कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि सब्सिडी वाले और बिना सब्सिडी वाले एलपीजी के दाम बढ़ाए गए हैं. इससे पहले 1 अक्टूबर को 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी। कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 43.5 रुपये की भारी बढ़ोतरी की गई।

19 किलो के सिलेंडर की कीमतों में हुई बढ़ोतरी

 वहीं, 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 8.50 रुपये की कमी आई है। दूसरी ओर, वाणिज्यिक सिलेंडर की कीमत में एक बार फिर कटौती की गई है, वाणिज्यिक सिलेंडर की कीमत 2021 से 2012.50 तक कम हो गई है। इससे पहले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में आखिरी बार 19 मई को बदलाव किया गया था। पिछले एक साल में दिल्ली में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 834.50 रुपये से बढ़कर 1053 रुपये हो गई है। घरेलू गैस सिलेंडरों की कीमतो में इस तरह बढ़ोतरी होने से आम जनता काफी परेशान है क्योंकि गैस सिलेंडर में बढ़ोतरी दिन-प्रतिदिन होता ही जा रहा है ऐसे में आम जनता कैसे रसोई गैस सिलेंडरों का उपयोग करेंगे क्योंकि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनका आमदनी बहुत कम होता है।

22 मार्च 2022 से गैस सिलेंडर के दामों में हुआ इजाफा

जानकारी के लिए आपको बता दे की इससे पहले अक्टूबर 2021 से फरवरी 2022 तक सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ। तब दिल्ली में इसकी कीमत 899.50 रुपये रही थी। लेकिन 22 मार्च 2022 को इसमें 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई। फिर 7 मई को इसकी कीमत में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई। 19 मई को इसकी कीमत में 4 रुपये की बढ़ोतरी की गई और इसके साथ ही दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडरों की कीमत 1003 रुपये तक पहुंच गई है।