तीन दिन में सोने की कीमत करीब 1,800 रुपये बढ़ी, चेक करें लेटेस्ट रेट

ग्‍लोबल मार्केट में सुस्‍ती के बावजूद भारतीय वायदा मे बढ़ती मंहगाई के कारण बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में लगातार उछाल हो रहा है । पीछले मंगलवार को तीसरे लगातार सत्र में सोना महंगा होने से वायदा भाव दो महीने के शीर्ष पर पहुंच गया। मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज पर मंगलवार सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 108 रुपये के बढ़त के साथ 52,230 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया। इससे पहले दिन की सुरुआत सोने में कारोबार की शुरुआत 52,199 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुई थी। लेकिन कारोबार में बढ़ोतरी के कारण आई सप्‍लाई में कमी की वजह से कीमतों में और तेजी आ गई। सोना अपने पिछले बंद भाव से अभी 0.21 फीसदी उछाल पर ट्रेडिंग कर रहा है. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के अनुसार वैश्विक हाजिर बाजार में मंगलवार को 24 कैरट की शुद्धता वाला सोना 52,304 रुपये प्रति 10 ग्राम, और चांदी 58,153 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिकी। छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले आज अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक आज 0.08 फीसदी गिरकर 106.45 पर आ गया। जिसके बाद ग्लोबल मार्केट में सोने और चांदी की कीमत सस्ती दर्ज की गई । जिसमे सोना 2.09 फीसदी नीचे गिरकर 1764 डॉलर पर पहुंच गया और चांदी 2.78 फीसदी नीचे गिरकर 19.12 डॉलर पर आ गई।

चांदी के कीमतों में भी उछाल

 इससे पहले ,पिछले सप्‍ताह में सुस्‍त चल रही चांदी की कीमतों ने भी इस हफ्ते तेजी पकड़ी और आज लगातार दूसरे दिन इसके कीमतों मे इजाफ़ा देखने को मिला । बाजार में चांदी का मूल्‍य मंगलवार सुबह 362 रुपये चढ़कर 58,850 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया। चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत मंगलवार को 58,798 रुपये के स्‍तर पर हुई थी। जिसके बाद चांदी अभी अपने पिछले भाव से 0.62 फीसदी की बढ़त से ट्रेडिंग कर रही है। 

ग्‍लोबल मार्केट में भी कीमतों मे भारी इजाफ़ा  

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में भी मंगलवार सुबह सोने की कीमतों में उछाल देखा गया। अमेरिकी बाजार में सोने का भाव 1,811.38 डॉलर प्रति औंस रहा जो पिछले बंद भाव से 0.10 फीसदी ज्‍यादा है.। सोने की कीमतों मे बढ़ावा के बाद चांदी की हाजिर कीमत भी 20.13 डॉलर प्रति औंस पहुंच गई। जिसमे पिछले बंद भाव से 0.67 फीसदी की तेजी देखी गई। 

52 हजार के आसपास रहेगी सोने की कीमत

 बढ़ते मंहगाई और बाजारी उथल पुथल के बिच एक्‍सपर्ट का मानना है कि सोने की कीमत पर अभी कुछ दिन तक इसी तरह का इजाफ़ा देखने को मिलेगी । और इसके कारण मंदी की आशंका की ज्यादा है जिस वजह से ग्‍लोबल मार्केट में सोने की मांग दोबारा बढ़ने के आसार है । जिसका असर घरेलू बाजार मे भी देखने को मिलेगा । फिलहाल इस मंहगाई के चलते घरेलू बाजार पर आयात शुल्‍क बढ़ाने का असर साफ साफ देखा जा सकता है। ऐसे में ऐसा अनुमान है कि अगले कुछ दिनों तक सोने की भाव 52 हजार या उससे ऊपर रह सकती है।

बढ़ रहे सोने के भाव के पीछे की वजह  

 सोने के बढ़ती कीमतों के बीच यह कयास लगाया जा रहा है की अमेरिकी डॉलर की कीमतों हो रही कमी के साथ साथ वहां बांड यील्‍ड में भी गिरावट देखि जा रही है । जिस कारण इससे निवेशकों के बीच सेफ हैवन के तौर पर सोने की मांग बढ़ने लगी है। जिसके वजह से इसके खपत में तेजी आई है और इसके परिणाम स्वरूप सोने की कीमतों में उछाल दिख रहा है। और इसके अलावा शेयर बाजारों में जारी भारी उतार-चढ़ाव का फायदा भी सोने की कीमत को मिल रहा है। इसका अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है की पिछले दिनों 1,800 डॉलर के करीब दिख रहा सोने की कीमत 63 डॉलर से ऊपर जा चुका है।